Wednesday, January 7, 2015

Book Review in NAVBHARAT TIMES SUNDAY EDITION

अब गाकर याद कीजिए केमिस्ट्री के फॉर्म्युले 

फिल्म '3 इडियट्स'के गाने की लाइन है 'लिख लिख कर हथेली पर पड़ा अल्फा, बीटा, गामा का छाला कंसन्ट्रेटेड H2so4 ने पूरा बचपन जला डाला।' आईआईटियंस के अविष्कार के बाद शायद जटिल लगने वाला केमिस्ट्री (रसायन विज्ञान) छात्रों के लिए बेहद आसान और दिलचस्प बन जाए ।
16 दिसंबर को आईआईटियन भाइयों ऋषभ जैन और संभव जैन लिखित पुस्तक ' मेमोरी ऐड फॉर केमिस्ट्री' आईआईटी बॉम्बे में लॉन्च की गई। पुस्तक को पहली बार रसायन शास्त्र को दिलचस्प बनाने और याद कराने के लिए कविता के साथ संयोजित किया गया है। पुस्तक में पिरियॉडिक टेबल और केमिकल रिएक्शन को याद रखने के लिए बेहतरीन और दिलचस्प तरीके बताए गए हैं।
आईआईटी बॉम्बे ग्रैजुएट और पेशे से सिविल इंजिनियर ऋषभ जैन बताते हैं 'महज 16 साल की आयु में मेरी कविताओं की पहली किताब 'मैं आप और इंडिया' प्रकाशित हुई थी। इंजिनियरिंग की प्रवेश परीक्षा की तैयारी के दौरान मुझे केमिस्ट्री बोरिंग लगने लगी थी, उस वक़्त मैंने कविताओं से केमिस्ट्री को जोड़ दिया और मेरे लिए इसे याद रखना बेहद आसान हो गया। इस तरकीब को लोगों तक पहुंचाने कि लिए मैंने भाई के साथ मिलकर यह पुस्तक लिखी।'
पुस्तक के विभिन्न जिंगल, कविताएं और वाक्यांश केमिस्ट्री में रुचि पैदा करते हैं और याद करने के लिए बहुत आसान ट्रिक्स भी बताते हैं। पुस्तक को कॉमिक बुक की तर्ज पर बनाया गया है| संभव बताते हैं, 'रसायन विज्ञान में बहुत सारा याद रखना होता है, इसलिए अधिकतर विद्यार्थी उससे दूर भागते हैं, जबकि आम मान्यताओं के विपरीत रसायन विज्ञान वैचारिक विषय है, जिसमें फिजिक्स और मैथ्स जैसी गहरी समझ की आवश्यकता है। आप विषय को आसानी से समझ सकते हैं यदि कुछ महत्वपूर्ण तथ्य, परिभाषाएं एवं नियम याद कर लिए जाएं।'
गुरु नानक कॉलेज के रसायन विज्ञान के प्रफेसर संतोष पठारे बताते हैं, 'केमिस्ट्री बहुत दिलचस्प विषय है, लेकिन अक्सर छात्रों को पिरियॉडिक टेबल और केमिकल रिएक्शन याद रखने में मुश्किल होती है। पर, उन्हें गाने और जिंगल बड़े आसानी से याद हो जाते हैं। इस कारण यह पुस्तक उनके लिए वरदान से कम नहीं है।' पुस्तक में केमिकल रिएक्शन को याद रखने के लिए तरीके भी हैं, जो इंजिनियरिंग एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए लाभदायक हैं।



प्रस्तुति: आनंद पांडे

Read Review Here !!

No comments:

Post a Comment